अमेरिका के आरोपों पर चीन की सफाई जारी

अमेरिका में राजनीतिक वायरस अधिक सक्रिय: चीन

अमेरिका द्वारा चीन पर कोरोना संक्रमण फैलाने के आरोपों के बाद चीन लगातार अपनी सफाई दे रहा है। चीन की सरकार के साथ वहां सरकार समर्थित मीडिया भी लगातार इन आरोपों को खारिज करते हुए लगातार अपना पक्ष रख रहा है. रविवार को नेशनल पीपुल्स पार्टी के तीसरे सत्र के अवसर पर स्टेट काउंसेलर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को प्रेस से मुखातिब होकर चीन का पक्ष रखा और मीडिया के सवालों के जवाब दिये. अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश, अरबी, रूसी और जापानी भाषा में हुई व्याख्या में उन्होंने चीन की विदेश नीति और राजनयिक संबंधों पर चर्चा की.

 

आखिरकार, क्‍या कहा चीन के विदेश मंत्री ने

वांग के अनुसार, COVID-19 महामारी से भी बड़ा राजनीतिक वायरस अमेरिका में फैलाया जा रहा है. जिसमें तथ्यों को जाने बगैर चीन की निंदा कर छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है. उन्हेांने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस से पूरी दुनिया प्रभावित हो रही है। वांग अमेरिका पर निशाना साधते कहते हैं कि यह वक्‍त पूरी दुनिया को एकजुट होकर कोरोना से जंग लड़ने की जरूरत है और अमेरिका चीन को बदनाम कर रहा है। उन्‍होंने इशारों इशारों में कहा कि ऐसे तथ्‍यहीन आरोपों का असर अमेरिका और चीन के संबंधों पर पड़ सकता है। वांग ने दोनों ही देशों से मिलकर इस महामारी के खिलाफ एक दूसरे का अनुभव साझा करने की अपील की। उन्‍होंने यह भीकहा कि प्रमुख आपदाओं के खिलाफ विजय के साथ  मानव इतिहास का विकास किया जाता है। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी विशिष्ट संस्थानों की भूमिकाओं और पूंजीकरण पर बल दिया।

डब्ल्र्यूएचओ के समर्थन में क्‍यों उतरा चीन

कोरोना संक्रमण की जानकारी छुपाने का आरोप अमेरिका लगातार डब्‍ल्‍यूएचओ पर भी लगा रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने डब्‍ल्‍यूएचओ  की फंडिंग पर भी रोक लगाने की घोषणा कर दी है। डब्‍ल्‍यूएचओ को सबसे ज्‍यादा फंडिंग अमेरिका से ही मिलता है। ऐसे में चीन ने समर्थन कर एक तरह से अमेरिका को भी निशाना लिया है।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post