carry minati उत्तर प्रदेश के 20 साल के यूट़यबर ने टिकटोक को औंधे मुंह गिरा दिया

 एक यूट्यूबर और टिक टोकिये की लड़ाई में आखिर क्यों कूदी दुनिया

 fight  between two social media star
बाजार की स्‍पर्धा में जहां कंपनियां एक दूसरे से आगे बढ़ने के लिए प्रयास में  लगी रहती है, वहीं अब इस लड़ाई में उनके यूजर भी शामिल हो गये हैं। खासकर, सोशल मीडिया आज के दौर में एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म बन चुका हैं, जहां यह लड़ाई मनोरंजन, कमाई के साथ फॉलोअर की संख्‍या तक जा पहुंच गयी है।
उत्‍तर प्रदेश के एक शहर फरीदाबाद, जिसकी आबादी 4.2 मिलियन के आसपास है। इस शहर में पैदा हुआ 20 साल का यूट्यूबर आज दुनियाभर की मीडिया और सोशल साइट के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। सोशल मीडिया में अपना एक अलग मुकाम बना चुके चीन की वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया एप टिक टॉक की इस यूट्यूबर ने एक ऐसी हालत कर दी है कि कभी प्‍ले स्‍टोर में लगभग 4.5 रेटिंग पर रहने वाला यह एप आज आधी से भी कम रेटिंग पर पहुंच गया है। आखिर इस लड़के ने ऐसा क्‍या कर दिया कि दुनिया भर में लोग इस लड़के के समर्थन में खड़े हो गये और वह हाथ जो स्‍मार्ट फोन में टिक टोक के बिना नहीं रह सकते थे, वह आज इसे अपने मोबाइल फोन से हटाते जा रहे हैं। हालांकि, इस लड़के का वीडियो परिवार व रिश्‍तेदार के साथ बैठकर देखने लायक नहीं है, फिर भी युवा वर्ग के लोग इसके मुरीद हैं।


कौन है कैरी मिनाटी, जिसका वीडियो डिलीट कर यूट्यूब ने बनाया सनसनी

ajay nagar as carrry minati a famous youtuber

कैरी मिनाती बायोग्राफी
कैरी मिनाटी CarryMinati  के नाम से यू-ट़यूब चैनल चलाने वाला अजय नागर (कैरी मिनाती का असली नाम) उत्‍तर प्रदेश के फरीदाबाद का रहने वाला है।  दस साल की उम्र से ही यू-ट़यूब वीडियो बनाने की खुमारी अजय पर ऐसी चढ़ी कि अर्थशास्‍त्र की परीक्षा में असहज महसूस होने के बाद 12वीं की बोर्ड परीक्षा छोड़ दी। बाद में इसे डिस्‍टेंस एजुकेशन से पूरी की। महज 15 साल की उम्र में ही उसने कैरी मिनाटी CarryMinati के नाम से यूट्यूब चैनल बनाकर उसमें अपने वीडियो डालनी शुरू कर दी। कम समय में ही अजय ने अच्‍छी प्रसिद्धि पा ली।

2 यूट्यूब चैनल और महीने की 3000 डॉलर कमाई

कैरी मिनाती क्या है
आज उसके कैरी मिनाटी और कैरी इज लाइव के नाम से दो यूट्यूब चैनल हैं। कैरी मिनाटी के  18 बिलियन सब्‍सक्राइबर हैं और कैरी इज लाइव के 4.9 मिलियन सब्‍सक्राइबर। इतना ही नहीं, दो यूट्यूब चैनल मिलाकर उसके वीडियो 1.60 बिलियन लोग देख चुके हैं। यूट्यूब चैनल से ही अजय नागर की महीने की कमाई औसतन 3,000 डॉलर यानी कि 2,10,000 रुपये के करीब है। इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि CarryMinati के नाम से यूट्यूब चैनल चलाने वाले अजय नागर सोशल मीडिया की दुनिया में एक बड़ा चेहरा हैं।

दुनिया और भारत में यूट्यूब और टिक टोक के यूजर

आज की तारीख में अधिकांश लोगों के पास स्‍मार्टफोन जरूर है। आंकड़ों पर गौर करें तो दुनिया भर में लगभग 3.5बिलियन स्‍मार्टफोन यूजर हैं, जिसमें केवल भारत में यह आंकड़ा 500 मिलियन के आसपास पहुंच चुका है। वहीं, गूगल की यूट्यूब चैनल के दुनिया भर में 2 बिलियन यूजर हैं, जिनमें 265 मिलियन सक्रिय यूजर भारत के हैं। इस हिसाब से भारत में औसतन हर दो स्‍मार्टफोन में एक यूजर यूट्यूब में सक्रिय रहता है। ठीक इसी तरह, टिक टोक की बात करें तो इसके दुनियाभर में 800 मिलियन यूजर हैं, जिनमें 20 मिलियन भारत के हैं।

दो अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म के स्‍टार के बीच बेहतर कौन का सवाल

प्रतिस्‍पर्धा के इस दौर में सभी एक दूसरे से आगे निकलना चाहते हैं। कंपनियां  इस लड़ाई में विज्ञापन का सहारा तो ले ही रही है, मगर जब यही लड़ाई दो सोशल मीडिया स्‍टार के बीच की हो तो इसका फैसला उनके सब्‍सक्राइबर और फॉलोअर के हाथ में चला जाता है। एक तरफ यू-ट्यूब स्‍टार अजय नागर है तो दूसरी तरफ टिक टोक स्‍टार आमिर सिद्दिकि । दोनों ही अपने अपने जोन के धुरंधर हैं। आमिर सिद्दिकि ने यूट्यूबरों पर तंज कसते हुए एक वीडियो डाल दी। फिर क्‍या था, इसके जवाब में कैरी मिनाटी के अजय नागर ने भी ऐसी वीडियो डाली कि यूट्यूब चैनल को इस वीडियो को डिलीट करना पड़ा। यूट्यूब ने यह वीडियो क्‍या डिलीट किया कैरी मिनाटी के समर्थन में दूसरे यूट्यूबर भी साथ खड़े हो गये और अपने अपने चैनल में बातों से सारी कसर यूट्यूब पर निकाल दी और गुस्‍सा टिकटोक पर। सभी यूट्यूबर अपने चैनल पर अपने स्‍मार्टफोन से टिक टोक हटाते हुए वीडियो डालने लगे। देखते ही देखते उनके फॉलोअर और सब्‍सक्राइबर ने भी टिकटोक की रेटिंग कम करते हुए अपने स्‍मार्टफोन से हटाना शुरू कर दिया। और इसत तरह दो सोशल मीडिया स्‍टार की इस लड़ाई ने एक बार फिर से बेहतर कौन का एक सवाल उन सभी लोगों के लिए छोड़ दिया, जो सोशल मीडिया में अपने जवाब ढूंढने की तलाश में रहते हैं।

( यह पोस्‍ट कैसा लगा, कमेंट कर बतायें)

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post