भारतीय रेलवे ने 5 राज्यों में तैयार किये 960 कोविड केयर कोच

भारतीय रेल राज्यों को उपलब्ध करायेगा 5231 कोविड केयर कोच

Covid care coach


कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारतीय रेल ने भी अपनी बड़ी भूमिका निभाई है। प्रवासियों को लाने से लेकर राज्यों तक खाद्यान्न की आपूर्ति, रेल के डिब्बों ने अबतक सारी जरूरतें पूरी की हैं। कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर में ही रेलवे की ओर से कई जगह स्टेशनों पर खड़ी ट्रेन के डिब्बों को आइसोलेशन के लिए तैयार किया गया था। मगर, अब रेलवे की ओर से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कोविड केयर कोच तैयार किया गया है। प्राथमिक और मध्यम रूप से पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों के लिए यह कोच काफी कारगर साबित होंगे। रेलवे 5231 कोविड केयर कोच राज्यों को उपलब्ध करा रहा है। 

 दो दिनों में 59 मरीजों को किया गया भर्ती

कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए भारतीय रेलवे ने यह शुरुआत 20 जून 2020 को वाराणसी रेल मंडल मऊ जंक्शन में बनाये गए कोविड केयर कोच से की। 20 जून यहाँ बनाये गये कोच में 42 संदिग्ध मरीजों और 21 जून को 17 मरीजों को भर्ती किया गया। इनमें 8 मरीजों को पहले ही डिस्चार्ज किया गया।

इन पांच राज्यों में बने 960 कोविड केयर कोच

भारतीय रेलवे ने फिलहाल दिल्ली, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में कुल 960 कोविड केयर कोच बनाये हैं। इनमें 503 कोविड केयर कोच दिल्ली में, 20 आंध्र प्रदेश में, 60 तेलंगाना में, 372 उत्तर प्रदेश में और पांच मध्य प्रदेश में तैनात किए गए हैं।

दिल्ली में इन जगहों पर कोविड केयर कोच

दिल्ली में 9 जगहों पर बनाये गए 503 कोविड केयर कोचों में से शकूरबस्ती में 50, आनंद विहार में 267, सफदरजंग में 21, दिल्ली सराय रोहिल्ला में 50, दिल्ली कैंट में 33, आदर्श नगर में 30, शाहदरा में 13, तुगलकाबाद में 13 और पटेल नगर में 26 शामिल हैं।

उत्तरप्रदेश में इन 23 जगहों पर 372 कोविड कोच तैयार 

उत्तर प्रदेश में 23 जगहों पर 372 कोविड केयर कोच  लगाये गये हैं, जिनमें दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, लखनऊ, वाराणसी, भदोही, फैजाबाद, सहारनपुर, मिर्जापुर, सूबेदारगंज, कानपुर, झांसी, झांसी वर्कशॉप, आगरा, नकहा जंगल, गोंडा, नौतनवा, बहराइच, वाराणसी सिटी, मंडुआडीह, मऊ, भटनी, बरेली सिटी, फर्रुखाबाद और कासगंज हैं।

 मध्यप्रदेश में भी 5 कोविड केयर कोच तैयार

मध्य प्रदेश में सभी 5 कोविड केयर कोच ग्वालियर में तैनात रहेंगे। जबकि, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कुल 20 कोविड केयर कोच उपलब्ध रहेंगे। वहीं, तेलंगाना में कुल 60 कोविड केयर कोच 3 अलग-अलग स्थानों यानी सिकंदराबाद, काचीगुड़ा और आदिलाबाद में तैनात हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू), भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इन राज्य सरकारों द्वारा भारतीय रेलवे को मांग पत्र भेजा गया और रेलवे ने इन कोचों को राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के लिए आवंटित किया। हालांकि, राज्य सरकारों को डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मी उपलब्ध करवाने होंगे। 

 हर कोच पर दो सम्पर्क अधिकारी

हर कोच के स्थान पर 2 संपर्क अधिकारी तैनात रहेंगे, जो राज्य सरकार के अधिकारियों को सहयोग देंगे। मौसम के हिसाब से कोचों के अंदर आरामदायक तापमान बनाए रखने की दिशा में सभी प्रयास किए जा रहे हैं। भारतीय रेल की ओर से राज्य सरकारों को भी पूरी तरह से सहयोग का भरोसा दिया गया है। ये  सुविधाएं, एमओएचएफडब्ल्यू और नीति आयोग द्वारा विकसित एकीकृत कोविड योजना का एक हिस्सा हैं।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post