अमेरिका में बिल्लियों के लिए स्पेशल महीना

अमेरिका में मनाया जा रहा 45वां एडॉप्ट ए अ कैट मंथ

adopt a cat month
यह साल पूरी दुनिया के लिए जीवन में नाटकीय मोड़ लेकर आया है। covid 19 महामारी से लड़ रहे पूरे संसार में इंसानों के लिए मुश्किलों का दौर है। मगर क्या कभी आपने यह सोचा है कि आपके पालतू जानवर पर क्या गुजरेगी, जब उनके पास रहने के लिए घर नहीं होगा। खासकर, उन पालतू जानवरों के लिए जिनके लिए आपका घर एक सुरक्षित जगह है।  लेकिन, covid 19 के बीच एक सुखद खबर यह है कि अमेरिका में जून का महीना 45वां वार्षिक एडॉप्ट-ए-कैट मंथ के रूप में मनाया जा रहा है।

शेल्टर से ली जा रही गोद

 बिल्लियों के लिए यह महीना सबसे खास हो गया है। इनके लिए शेल्टर भी बनाया गये हैं। हर साल 30 लाख (3 million) से अधिक बिल्लियां अमेरिकी आश्रय आती हैं, जिनमे से 16 लाख (1.6 million) बिल्लियों को इंसानों का घर और प्यार नसीब हो जाता है। ये आंकड़े ASPCA बता रहे हैं। हालांकि बिल्लियों को अपनाये जाने वाले ये आंकड़े  लगभग आधे हैं। मगर, खुशी की बात ये है कि इन्हें एक घर के साथ अपनापन तो मिल रहा है।

निभानी होगी जिम्मेदारी

अब जून का आधा महीना बीत चुका है। शेष बचे दिनों में लोग ऑनलाइन या फिर आश्रय जाकर बिल्ली एडॉप्ट कर रहे हैं । हालांकि, बिल्लियों के खाने की व्यवस्था के साथ, टीका दिलाने और पशु चिकित्सक के पास बीच बीच मे ले जाने की जवाबदेही भी आपकी ही होगी।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post