सुशांत सिंह राजपुत की मौत और फिल्‍म इंडस्‍ट्री का काला सच

निजी जिंदगी और फिल्‍म इंडस्‍ट्री के दबाव को दिल में दफन कर गया यह उभरता बॉलीवुड स्‍टार


बाॅलीवुड के उभरते हुए एक्‍टर सुशांत सिंह राजपुत की आत्‍महत्‍या की वजहें आज भी रहस्‍य बनी हुई है। निजी जिंदगी से लेकर इंडस्‍ट्री के प्रेशर के बीच सुशांत का अंदर से टूटना यह बताता है कि कैसे जमीन से ऊपर उठकर संघर्षों से सफलता पाने के बाद भी सामान्‍य लोग जिंदगी को ठीक से नहीं जी पाते हैं। बॉलीवुड की स्‍टार परवीन बॉबी हो या सिल्‍क स्‍मिता के नाम से मशहूर साउथ की एक्‍ट्रेस विजयालक्ष्‍मी वाडलापति, या फिर गजनी व नि-शब्‍द जैसी सुपरहिट फिल्म कर चुकी जिया खान, ये ऐसे सितारे थे, जिनका बैकग्राउंड काफी सामान्‍य परिवार से था। इतना ही नहीं टीवी इंडस्‍ट्री की बालिका वधु प्रत्युषा बनर्जी, कुलजीत रंधावा जैसी एक्‍ट्रेस ने कम समय में अपनी पहचान बनायी, मगर इनकी मौत की वजहें इंडस्‍ट्री का काला सच भी बता रही हैं।

फिल्‍म हो या टेलीविजन इंडस्‍ट्री इनका चलता है सिक्‍का

इंटरटेनमेंट की दुनिया में फिल्‍म इंडस्‍ट्री हो या फिर टीवी इंडस्‍ट्री बाहर से यहां सबकुछ अच्‍छा दिखता है। फैशनेबल कपड़े, शानदार लाइफस्‍टाइल और लेट नाइट पार्टी, पेज 3 की लाइफ हर किसी को अपनी ओर खिंचती है। मगर, इसके पीछे का तनाव, ईर्ष्‍या, कंपीटिशन से काफी कम लोग वाकिफ हैं। सुशांत सिंह राजपुत की मौत के बाद सोशल मीडिया पर एक सवाल यह भी उठ रहा है कि क्‍या यह स्‍टार इंडस्‍ट्री के दबाव से परेशान था।
तो आपको यह बता दें कि फिल्‍म हो या टीवी इंडस्‍ट्री यहां ये चार फैक्‍टर ही काम करते हैं, जो इनके आगे झुका या इनके साथ चला उनका कैरियर हमेशा बुलंदियों पर रहेगा और जिसने अलग रास्‍ता पकड़ा उसके कैरियर की राह खत्‍म कर दी जाती है। इनमें पहला फैक्‍टर है प्रोड्यूसर और डायरेक्‍टर, दूसरा एक्‍टर या एक्‍ट्रेस।

कैसे काम करते हैं ये फैक्‍टर

कोई भी नया कलाकार हो वह फिल्‍म पाने की चाह में सबसे पहले किसी प्रोड्यूसर और डायरेक्‍टर के पास जाता है। जहां पहले तो ऑडिशन देकर एक रोल पाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ता है। अगर, किसी फिल्‍म की कहानी उसके बजट के अनुसार होती है तो वह पहले एक स्‍टार के पास पहुंचता है। अगर, उसे फिल्‍म अच्‍छी लगी और शेड्यूल बिजी हो तो वह किसी दूसरे एक्‍टर को रिकमेंड करता है। फिर डायरेक्‍टर या प्रोड्यूसर एक्‍टर का चयन कर उसे फिल्‍म देते हैं। फिल्‍म या सीरियल जबतक एक्‍टर या एक्‍ट्रेस उन प्रोड्यूसर व डायरेक्‍टर से अच्‍छे संबंध में रहता है तो उसे दूसरे के साथ भी काम करने में मुश्‍किलें नहीं आतीं। लेकिन, जैसे वह उनसे दूर होता जाता है तो मुश्‍किलें और बढ़ जाती हैं। फिल्‍म और टीवी इंडस्‍ट्री में ऐसे कई प्रोड्यूसर और डायरेक्‍टर हैं, जिनका इंडस्‍ट्री पर दबदबा रहता है। सीरियल की टाइमिंग हो या फिर फिल्‍म की रीलिजिंग सभी जगह इनका ही सिक्‍का चलता है। सुशांत सिंह राजपुत निजी जिंदगी में तनाव में तो थे ही, फिल्‍म इंडस्‍ट्री में भी इनसे उन प्रोड्यूसर और डायरेक्‍टर को खतरा होने लगा जो अपने ग्रुप के एक्‍टर के साथ काम कर इंडस्‍ट्री को चलाते हैं। इसलिए, सुशांत इनके दरकिनार करने पर और भी तनाव में आ गये थे, जिसका अंजाम इंडस्‍ट्री के उस सच के साथ हुआ जिसके गवाह जिया खान, कुलजीत रंधावा, प्रत्‍युषा बनर्जी जैसे कलाकार हैं।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post