रिसर्च: जानें, covid 19 ट्रैकिंग ऐप कितनी सुरक्षित

50 ऐप पर  रिसर्च, मांगी जा रही निजी जानकारी

COVID 19 को ट्रैक करने के लिए गूगल के प्‍ले स्‍टोर पर कई ऐप उपलब्‍ध हैं, मगर कुछ ही ऐप हैं जो आपके लिए सुरक्षित हैं। अधिकांश ऐप इंस्‍टाॅल करते ऐसे समय आपसे ऐसे फीचर ऑन करने की अनुमति मांगते हैं, जिससे आपके मोबाइल डेटा व अन्‍य जानकारी को ट्रैक्‍ किया जा सकता है। मगर, यह कहना मुश्‍किल है इस डेटा का उपयोग आपकी सुरक्षा के लिए किया जा रहा है या फिर इसका बाद में कैसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

एशियन एज में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के अर्बाना कैम्पेन में इलिनोइस यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट तनुश्री शर्मा और प्रोफेसर मसूद बशीर ने Google Play स्टोर में उपलब्ध 50 COVID-19 संबंधित ऐप का विश्लेषण किया और पर्सनल डेटा और सिक्रेट्रस के बारे में जानकारी ली। उन्‍होंने बताया कि Google Play स्टोर पर मौजूद 50 ऐप के विश्‍लेषण में उन्‍होंने पाया कि ये यूजर से नाम, उम्र, पता, राष्‍ट्रीय पहचान पत्र, ईमेल एड्रेस ऐसी जरूरी जानकारियां हासिल कर रहे हैं और उसे अपने इस्‍तेमाल में ला रहे हैं। हालांकि, जर्नल नेचर मेडिसिन में छपी रिपोट में रिसर्चर ने दावा किया कि कई लोगों में संभावना है कि कोरोना महामारी के बाद ऐप के जरिये ट्रैकिंग से जुटाये गये आंकड़ों का वे कैसे उपयोग करते हैं।

50 ऐप में 30 मांग रहे जरूरी जानकारी

50 ऐप के मूल्‍यांकन में 30 ऐप यूजरसे कॉन्‍टेक्‍ट, गैलरी, लोकेशन, कैमरा, होम आइसोलेशन, लाइव मैप आदि तक पहुंच की जरूरत पड़ती है। साथ ही डिवाइस की आईडी, google service configuration, नेटवर्क एक्‍सेस, ऑडियो सेटिंग्स बदलने की अनुमति मांगी जाती है। रिसर्चर ने बताया कि ऐसे डेटा में से केवल 16 एप्लिकेशन ही गुमनाम, एन्क्रिप्टेड, सुरक्षित और रिपोर्ट होंगे। जबकि, 20 ऐप सरकार, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय या अन्‍य सरकारी सोर्सेस से मांगे जा रहे हैं। हालांकि, पत्रिका में दोनों ने यह भी कहा है कि स्वास्थ्य देखभाल करने वाली संस्‍थाओं या सरकार को ऐसे हर जरूरी उपाय करने चाहिए, जो लोगों के जीवन बचाने और वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी हों।

लोग क्‍या करें

यह खबर पढ़ने के बाद अधिकांश लोगों के मन में यही सवाल उठ रहा होगा कि COVID 19 ट्रैक करने के लिए प्‍ले स्‍टोर पर मौजूद एप्‍लीकेशन को इंस्‍टॉल करें या फिर नहीं। तो फिर, हमारा यही सुझाव होगा कि मोबाइल यूजर एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करने से पहले ऐप का डिटेल जान लें। सरकारी संस्‍था या फिर कोई ऑफिशियल ऐप को ही  इंस्‍टॉल करने की कोशिश करें।




Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post