Google अपने Play store से क्यों हटा रहा Indian apps

गूगल ने Play Store पर टिक टोक की रेटिंग बढ़ायी 

Social media
भारत और चीन के बीच  बॉर्डर पर विवाद के बीच भारतीयों ने भी चीन के खिलाफ एक लड़ाई छेड़ दी है और वह है technology की। इसकी शुरुआत carryminati के उस वीडियो से हुई, जिसमें tik tok के खिलाफ बोलने पर इस भारतीय का वीडियो ही डिलीट कर दिया गया। जबकि, carryminati के समर्थन में वे तमाम youtuber और वह लोग थे जो यूट्यूब में इनके वीडियो देखा करते थे। जैसे ही लोगों ने tik tok को अपने मोबाइल फ़ोन से uninstall करना शुरू किया, इसकी रेटिंग गिरकर 4.9 से 1.3 हो गयी। मगर, गूगल ने अपनी पॉलिसी का हवाला देकर उन सारे  review को हटा दिया, जो टिक टोक को डाउन रेटिंग दे रहे थे। मगर, गूगल की पॉलिसी के बाद फिर इसकी रेटिंग सुधरी और आज यह 4.4 पर पहुंच गया है।

प्ले स्टोर से remove china apps को भी हटाया


प्ले स्टोर में हाल ही में remove china apps आया, जिसका काम अपने मोबाइल फ़ोन पर मौजूद एप्प में चाइनीज एप्प की पहचान करना था। कुछ ही समय में यह एप्प प्ले स्टोर पर ट्रेंड करने लगा और धीरे धीरे लोगों ने चाइनीज एप्प हटाना शुरू कर दिया। भारत में Play Store से चाइनीज एप्प के हटने पर एक बार फिर गूगल ने remove china apps को ही अपने स्टोर से हटा दिया।

Mitron app भी प्ले स्टोर से गायब

कुछ दिनों पहले Play Store में टिक टोक को एक रेटिंग देने का सिलसिला चल रहा था उसी वक्त भारत के एक IIT student ने टिकटोक के जैसा ही Mitron एप्प Play Store लांच किया। देखते ही देखते इसे लोगों ने तो डाउनलोड करना शुरू कर दिया और यह पसंदीदा एप्प बन गया। लेकिन मुंबई के साइबर सेल के द्वारा एक रिपोर्ट जारी किया गया जिसमें बताया गया कि मित्रों ऐप में डाटा लीक होने के बहुत ज्यादा चांसेस हैं। इसी कारण से गूगल ने उसे प्ले स्टोर से हटा दिया है।

गूगल की पॉलिसी

Google के अनुसार प्ले स्टोर में उन्हीं यूजर की रेटिंग या रिव्यु मान्य मानी जायेगी, जिन्होंने उस एप्प को अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल किया हो। 

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post