Deoghar: देवघर के विकास को सांसद निशिकांत देंगे 'दिशा'

देवघर को रिंगरोड से जोड़ने और टावर चौक के सौंदर्यीकरण का निर्णय

देवघर के शहरी क्षेत्र के विकास और जिले में सरकारी योजनाओं के सफल संचालन को लेकर सांसद निशिकांत दुबे की अध्यक्षता में हुई दिशा की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर चर्चा हुई। हालांकि, इनमें कुछ निर्णय पर अमल होने की पूरी संभावनायें हैं, मग़र कुछ मुद्दे ऐसे भी हैं जिनपर राजनीतिक टकराहट हावी हो सकती है। 

दिशा की बैठक में लिये गये बड़े फैसले/समीक्षा

  1. एम्स परिसर में सेंट्रल स्कूल (केन्द्रीय विद्यालय) खुलेगा।
  2. देवघर को बाहर से रिंगरोड से जोड़ा जायेगा।
  3. पुराना सदर अस्पताल और टावर चौक के पास चौड़ीकरण कर सौंदर्यीकरण।
  4. NH के चौड़ीकरण कार्यों की समीक्षा।
  5. बाबा मंदिर, क्यू कॉम्प्लेक्स, मानसिंघी के सौंदर्यीकरण की समीक्षा
  6. राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा
  7. देवघर और मधुपुर में अंडरग्राउंड केबलिंग कार्यों की समीक्षा

इस पर हो सकती है राजनीतिक टकराहट

सांसद निशिकांत दुबे ने दिशा की बैठक में जिले के अधिकारियों को टावर चौक और पुराना सदर अस्पताल के आसपास चौड़ीकरण करते हुए इसके सौंदर्यीकरण का निर्देश दिया है। मगर, राज्य में भाजपा की सरकार के सत्ता से बाहर होने के बाद अब झामुमो और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार आ गयी है। भाजपा के शासनकाल में टावर चौक के पास स्थित एक भवन के गिराये जाने के बाद जिस तरह राजनीति गरमाई थी, यह आज भी लोग नहीं भूल पाए हैं। ऐसे में वापस झामुमो व कांग्रेस की सरकार आने के बाद टावर चौक की राजनीति दोबारा गर्म हो सकती है। इधर कुछ दिनों से सांसद की भी मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से तल्खियां किसी से छुपी नहीं है, ऐसे में शहर का हृदय कहे जाने वाले टावर चौक में किसकी जगह बनेगी यह देखने वाली बात होगी।

देवघर को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाएंगे यह प्रोजेक्ट

 झारखण्ड राज्य का देवघर जिला देश के उन तेजी से उभरते हुए जिलों में एक हैं, जहां कई राष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। एम्स, प्लास्टिक पार्क, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ये वो प्रमुख योजनाएं हैं जो आने वाले समय मे देवघर को एक नयी पहचान देगी। भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में एक बाबा बैद्यनाथ की धरती देवघर में इन योजनाओं के चालू होने से न केवल यह संताल परगना समेत आसपास के मरीजों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में वरदान साबित होगा, बल्कि यह जिला बल्कि पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए भी एक हब बन जायेगा। 

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post