Indian railway: ट्रेनों में महिला और बाल अपराध रोकेंगी ये बेटियां

भारतीय रेलवे को मिली 83 महिला आरपीएफ सब इंस्पेक्टर

साउथ सेंट्रल रेलवे के जीएम के साथ नई महिला आरपीएफ सबइंस्पेक्टर


देश के लोगों और सम्पत्तियों की सुरक्षा में पुरुषों के साथ महिलाएं भी कदम से कदम मिलाकर चल रहीं हैं। जल, थल और वायुसेना में देश की बेटियों ने हमेशा अपना लोहा मनवाया है। इसी में एक कदम आगे बढ़ते हुए भारतीय रेलवे को भी सम्पत्तियों और यात्रियों की सुरक्षा के लिए 83 जाबांज महिलाएं मिली है। हैदराबाद में स्थित आरपीएफ के मौला अली ट्रेनिंग सेन्टर में रेलवे के विभिन्न जोन से सम्बंधित बैच नंबर 9ए की 83 महिला सबइंस्पेक्टर की पासिंग आउट परेड करायी गयी।


साउथ सेंट्रल रेलवे के जीएम ने दी कर्तव्यों की जानकारी

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित साउथ सेन्टर रेलवे के जीएम गजानन माल्या ने सभी कैडेट को उनके कर्तव्यों की जानकारी दी। श्री माल्या ने बताया कि रेल सम्पत्तियों की सुरक्षा के साथ साथ यात्रियों की सुरक्षा की भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उन्हें दी गयी है। उन्होंने बताया कि ट्रेनों में महिला और बाल तस्करी को रोकने पर ज्यादा फोकस करें। साथ ही कमजोर तबके की महिलाओं और बच्चों का भी ख्याल रखें। जीएम ने सभी महिला आरपीएफ सबइंस्पेक्टर के बेहतर भविष्य की कामना करते हुए अच्छे कार्यप्रदर्शन की शुभकामनाएं भी दी

चंचल शेखावत बनीं बेस्ट कैडेट

पूरे प्रशिक्षण में बेहतर प्रदर्शन के लिए चंचल शेखावत को बेस्ट कैडेट और इंडोर में सर्वश्रेष्ठ चुना गया। साथ ही पासिंग आउट परेड की कमान भी उन्होंने ही संभाली। इसके अलावा स्मृति विश्वास को बेस्ट इन आउटडोर के लिए चुना गया।

9 महीने का लिया कठोर प्रशिक्षण

खाकी वर्दी पहनने के लिए इन कैडेट को भी पुरुषों की तरह कठिन परीक्षा देनी पड़ी। 9 महीने के कठोर इंडोर और आउटडोर प्रशिक्षण में इन्हें वो सारी मेहनत करनी पड़ी, जो रेलवे में कार्य करने के दौरान सुरक्षा के लिए जरूरी है। रेलवे की सदस्य बनने के लिए इन्होंने आखिरी परीक्षा पास कर ली और परेड का हिस्सा बनी। पासिंग आउट परेड के बाद इनके चेहरे पर खुशियों के भाव और देश सेवा का जज्बा झलक रहा था।

केंद्रीय सुरक्षा बलों में सर्वाधिक महिला आरपीएफ कर्मी

पीटीआई के अनुसार, मार्च 2019 तक केन्द्रीय सुरक्षा बलों में महिला आरपीएफ की संख्या सबसे ज्यादा 10 % है। इससे पहले सर्वाधिक संख्या सीआईएसएफ में 5.50 प्रतिशत के करीब थी। आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें

आरपीएफ में और अधिक महिला सुरक्षा बल तैनात करने की तैयारी

रेलवे में महिलाओं और बच्चों से सम्बंधित अपराध को रोकने के लिए भारतीय रेलवे और अधिक महिला कर्मियों की भर्ती करेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे में 10500 आरपीएफ जवानों की भर्ती की घोषणा की थी, इसमें 50% महिलाओं के लिए आरक्षित रखी गयी थी।


Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post