5 best places to visit in india in summer : गर्मी की छुट्टियों में घूमने के लिए यहां जायें

 भारत के इन स्थानों में एक बार घूमने जरूर जायें

भारत, एक विशाल और अनोखा देश है, जो अपनी सुंदरताऔर विविधता के लिए जाना जाता है। अपनी विविध सांस्कृतिक विरासत के कारण यह दुनिया का सबसे खुबसूरत देश है। भारत वर्ष में भौगोलिक परिस्थितियां हर क्षेत्र में अलग-अलग हैं, जिससे हर मौसम में कहीं न कहीं घूमने जाया जा सकता है। अगर आपका बजट विदेशों में घूमने का नहीं है तो यहीं पर ऐसी कई जगहें हैं, जहां आप जाकर अपनी गर्मी की छुट्टियों का मजा ले सकते हैं । आज हम कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां जाना आसान नहीं है, लेकिन ये रहस्यमयी और रोमांचक हैं ।शहर से दूर भारत में घूमने के लिए कई रोमांचक जगहें हैं, जहां आप गर्मी की छुट्टियां बीता सकते हैं। 5 best places to visit in india in summer
भारत: विविधताओं से भरे इस देश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं।

 असम का बनगाना जंगल

यह जंगल न केवल असाधारण प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विख्यात है, बल्कि यहां की विविध वनस्पति, बाघों, हाथियों, बाघ और अन्य वन्य जीवों की मौजूदगी आपको प्रकृति से जोड़े रखती है । वन्य जीवों व प्रकृति प्रेमियों के लिए यह काफी खुबसूरत स्थान है.  यह एक वन्य जीव अभयारण्य है, जहां आपको सुंदर लहरियों के साथ अनजाने मार्गों पर चलते हुए अपनी दिलचस्पी को जीवित करने का अवसर मिलेगा।

लद्दाख का द्रास

यह दुनिया का सबसे ठंडा शहर माना जाता है और यहां के मौसम की जटिलताएं आपको चुनौती देती हैं। इस ठंडी और बर्फीली जगह में जाने के लिए उच्च तैराकी का अनुभव रखना आवश्यक होता है। यहां के वातारवारण और दृश्य आपके रोमांच को दोगुना कर देगी. यहां की अल्पसंख्यक संस्कृति भी बहुत आकर्षक हैं।

छत्तीसगढ़ का बस्तर

इस सुंदर जगह को छत्तीसगढ़ की गहरी अर्थव्यवस्था, आदिवासी संस्कृति और वन्य जीवों के लिए जाना जाता है। इसके प्रमुख आकर्षणों में शामिल हैं । बस्तर के बृजमोहन जलप्रपात, तिरथगढ़ वाटरफॉल और चित्रकोट जलप्रपात, जहां आपको अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव मिलेगा ।

ओडिशा का खोंडागिरि

यह प्राचीन शिखर पर्वतीय छोटे से पहाड़ी शहर ओडिशा में स्थित है। यह एक धार्मिक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है. यहां आपको महाभारतीय काल से संबंधित पुरातात्विक स्मारकों, बंदरगाह और अन्य परंपरागत धार्मिक स्थलों को देखने और भारतीय ऐतिहासिक परंपरा से जुड़ने का मौका मिलेगा । 

महाराष्ट्र का तड़ोबा अंधेरी टाइगर रिजर्व

यह एक प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य है, जहां आपको बाघ, लेपर्ड और अन्य जीवों के साथ जंगली जंतुओं को देखने का मौका मिलेगा. इसके अलावा,यहां के प्राकृतिक झरनों, झीलों और खूबसूरत पर्वतीय दृश्यों का आप आनंद ले सकते हैं।


Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post